AEPS

AEPS Transaction Failed Complaint Form

AEPS Transaction Failed Complaint Form PDF

AEPS Transaction Failed Complaint Form PDF : AEPS Service प्रदान करने वाले CSP Centers अब प्रत्येक गांव देहात तक पहुँच चुके हैं। भारत में हर दिन करोडो रुपयों का लेनदेन AEPS Services  माध्यम से किया जाता है। बैंको की सम्पूर्ण ऑनलाइन प्रणाली एक सर्वर सिस्टम पर आधारित होती है। जब कभी सर्वर पर संभावनाओं से अधिक रिक्वेस्ट आते है, तब सर्वर डाउन होने के चान्सेस अधिक होते है। ऐसी स्थिति में जब रिटेलर किसी ग्राहक का नगद निकासी करता है, तो ग्राहक के बैंक अकाउंट से पैसे कट जाते है, पर रिटेलर के वॉलेट में नहीं आते, इस स्तिथि में रिटेलर सम्बंधित कंपनी में Complaint कर सकता है। AEPS Complaint Number नाम की कोई चीज नहीं है, और इसे गूगल पर सर्च करके अपना समय बर्बाद करें। 

Refund within T + 5 Days

सामान्यतः AEPS के उपयोग से पैसे फंसने की संभावनाएं बहुत कम होती है, लेकिन फिर भी तकनिकी कारणों से आधार के माध्यम से पैसा निकालने पर अगर रकम ग्राहक के खाते से कट जाता है और सेवाप्रदाता के वॉलेट में नहीं पहुँचता है, तो वह रक्कम ग्राहक के खाते में ही T + 5 Bank Working Days में रिफंड हो जाता है।

इस प्रकार के ट्रांसक्शन के लिए सेवाप्रदाता/रिटेलर की जिम्मेदारी नहीं होती। पैसा कटने की दशा में बैंक पासबुक का फोटोकॉपी और RRN नंबर लेकर सम्बंधित बैंक मैनेजर से शिकायत ग्राहक को खुद करना पड़ता है। गांव/देहात में पढ़े-लिखे लोग कम होने के वजह से, वे खुद कंप्लेंट नहीं कर पाते। ऐसे हालात में रिटेलर अपने ग्राहकों को सहायता कर सकते है।

AEPS Complaint Number

विशेष रूप से, किसी भी AEPS संबंधित समस्या को हल करने के लिए कोई समर्पित हेल्पलाइन नंबर नहीं है। अगर AEPS का उपयोग करने में कोई बाधा आता है, तो आप सीधे बैंक में RRN नंबर की मदद से शिकायत दर्ज कर सकते हैं। अगर T + 5 Bank Working Days में साल्व नहीं होती तो सम्बंधित AEPS Service Provider से बात करके आगे बढ़े। 

What is RRN Number?

  • RRN का फुल फॉर्म Receiver Registration Number है।
  • यह 12 अंकों की संख्या होती है, जो लेन-देन को रिकॉर्ड करने और लेनदेन को विशिष्ट रूप से पहचानने मदद करती है।
  • RRN नंबर एक यूनिक(अद्वितीय) नंबर होता है।
  • यह एक प्रकार का ट्रैकिंग नंबर है, इसके मदद से लेनदेन सफल हुआ या असफल हुआ, ये जाँच कर सकते है।

इसे भी पढ़े : Aadhar card link to bank account form
 

AEPS Complaint Form

बैंक में Complaint करने के लिए फॉर्म मिलता है, लेकिन बैंक मैनेजर कंप्लेंट लेने से इंकार कर देते है और फॉर्म भी नहीं देते, इसके विपरीत ग्राहक के पैसे जहां से कटे है, वही जाने को कहते है। यह मैनेजर या कोई भी बैंक अधिकारी का उचित निर्णय नहीं है।

वास्तव में जो पैसे निकासी करते वक्त कटते है, वह बैंक के एक पूल अकाउंट में जमा रहते है। तब बैंक मैनेजर को कंप्लेंट लेना अनिवार्य है, लेकिन ऐसा बहुत कम ही होता है।

बैंक में कंप्लेंट करने के लिए हमने एक फॉर्म बनाया है, डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

AEPS Transaction Failed – AEPS Complaint Form Download (MS Word File) : Click Here

AEPS Transaction Failed – AEPS Complaint Form Download (MS Word File) [नमूना] : Click Here

Hindi Application – Coming Soon!

इसे भी पढ़े : Central bank AEPS Not Working – Complaint

शिकायतों के लिए बैंकों और उनकी वेबसाइट लिंक की सूची

ग्राहक ऑनलाइन विधि से भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। हमने वेबसाइट लिंक के साथ कुछ बैंकों की सूची बनाई है –

  1. State Bank Of India : https://cms.onlinesbi.com/CMS/
  2. Allahabad Bank – https://www.allbankcare.in/alb1/APPS/cgrc/frm_cust_comp.aspx
  3. Allahabad UP Gramin Bank – https://allahabadgraminbank.in/complaint.php
  4. Band Of Baroda – https://bobcrm.bankofbaroda.co.in/onlinecomplaint
  5. Union Bank Of india – https://icmt.unionbankofindia.co.in/icmt/LodgeComplaint.aspx
  6. Canara Bank – https://canarabank.net.in/cpgrs/(S(5t5dfj0ayb4u1pnnvdzv1tdq))/login.aspx
  7. Punjab National Bank – https://www.pnbindia.in/CCSRMSForm.aspx
  8. Aryavart Gramin Bank – http://www.aryavart-rrb.com/complaints.php
  9. Baroda UP Gramin Bank – https://www.barodagraminbank.com/complaint.php
  10. Indian Bank – https://apps.indianbank.in/spgrs/
  11. Uttar Bihar Gramin Bank – http://www.ubgb.in/customer_grievances.aspx
  12. IDBI Bank – https://crmsonline.idbibank.com/Online_Complaint.aspx
  13. Bank of Maharashtra : https://www.bankofmaharashtra.in/pgrs/default
  14. Axis Bank : https://www.axisbank.com/contact-us/grievance-redressal/retail-banking-grievance-redressal
  15. Dena Bank : https://crm.denabank.co.in/CustomerComplaint/
  16. Bank Of India : https://www.bankofindia.co.in/forms/Grievance

Nandeshwar Katenga

Nandeshwar Katenga is a dynamic figure in the digital world, combining a foundation in Computer Programming with a passion for Digital Marketing, Web/App development, Personal finance, and blogging. His diverse skill set creates a unique blend of expertise that sets him apart in the tech world.

Related Articles

2 Comments

  1. Branch manager complain lene se saf inkar kar rhe hain kah rhe hai jahan se paisa kata hai wahi jao
    Please solve my problem

  2. Yadi bank manager complaint lene se inkar karta hai to aap Bank ke website ke madhyam se complaint kar sakte hai sir…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button